Breaking News

कुपवाड़ा में 14 हजार ट्राउट मछलियां मृत पाई गईं

श्रीनगर। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में स्थित एक मछली फार्म में पानी के विषैले होने के कारण शुक्रवार को 14 हजार से ज्यादा ट्राउट मछलियां मृत पाई गईं. रपटों में कहा गया है कि कुपवाड़ा जिले के लंगेट इलाके में स्थित कटलेरी मछली फार्म में 14 हजार ट्राउट मछलियां मृत पाई गई हैं.

राज्य के मत्स्यपालन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इनकी मौत का कारण मावर नाले के पानी का विषैला होना हो सकता है, जिसे मछलियां फार्म में पीती हैं. मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने कहा, पुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है और पानी के नमूनों को प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजा गया है, ताकि बड़े पैमाने पर हुई मछलियों की मौत के की वजह बने रसायन की पहचान की जा सके. स्थानीय निवासियों का कहना है कि मावर नाले में प्राकृतिक रूप से मछलियों की कुछ प्रजातियां पैदा हो गई हैं, वहीं दूसरी तरफ नाले का पानी विषैला होने के कारण ट्राउट मछलियों की मौत हुई है.

अधिकारियों ने ग्रामीणों से कहा कि वह नाले के पानी का उपयोग तब तक न करें, जब तक प्रयोगशाला से नमूनों के नतीजे प्राप्त नहीं हो जाते. ट्राउट एक आसाधारण मछली की किस्म है, जो 18वीं शताब्दी के अंत और 19वीं सदी के प्रारंभ में डोगरा महाराजा प्रताप सिंह के शासनकाल में अंग्रेजों द्वारा घाटी की पहाड़ी नदियों में लाई गई थी.