Breaking News

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत रत्न पर उठाए सवाल

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत रत्न पुरस्कार पर सवाल उठाये हैं. खड़गे ने सिद्धगंगा के महंत शिवकुमार स्वामी को भारत रत्न ना दिए जाने पर नाराजगी जताई है और कहा है केन्द्र की बीजेपी सरकार ने उनकी अनदेखी की. खड़गे ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने का तो स्वागत किया है, लेकिन दो अन्य नाम पर उन्होंने आपत्ति जताई है.

समाचार एजेंसी एएनआई से कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने का स्वागत करता हूं, लेकिन शिवकुमार स्वामी जी ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया, उन्होंने अनाथ लोगों की शिक्षा के लिए काम करते हुए अपना जीवन गुजारा, उन्हें भारत रत्न का सम्मान मिलना चाहिए.

खड़गे ने कहा कि सरकार ने भी उनका काम देखा है, लेकिन बीजेपी सरकार ने भी उन्हें अवॉर्ड नहीं दिया. यह बहुत दुखद है. उन्होंने कहा, “एक गायक और एक शख्स जो आरएसएस की विचारधारा का प्रचार करता था उसे भारत रत्न दिया गया है, यदि आप इनकी तुलना करें, तो शिवकुमार स्वामी जी को अवॉर्ड मिलना चाहिए था.”

ANI

@ANI

Mallikarjun Kharge, Congress: Govt had seen his work. Even then the BJP govt didn’t give him the award. This is sad. A singer and a man who propagates their RSS ideology have also been awarded. If you compare all of them, then Shivakumara Swami ji should have been given the award

ANI

@ANI

Mallikarjun Kharge, Congress: Bharat Ratna was conferred upon Pranab Mukherjee, I welcome this. But Shivakumara Swami ji worked a lot in the education sector&spent his life working for orphan children&sent them to schools. He should be awarded Bharat Ratna. We had expected this.

View image on Twitter
119 people are talking about this
बता दें कि 21 जनवरी को सिद्धगंगा मठ के महंत शिव कुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हुआ था. कर्नाटक में उन्हें ‘जीवित देवता’ के नाम से जाना जाता था. पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक जताया था.

खड़गे ने कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर भी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि बीजेपी चाहे जितनी भी कोशिश कर ले कर्नाटक की सरकार नहीं गिरेगी. खड़गे ने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार कर्नाटक में ऑपरेशन कमल चला रही है. यह पहले 2008 में येदियुरप्पा जी किया करते थे अब ये फिर से किया जा रहा है. खड़गे ने कहा, “ये बीजेपी के दिमाग की उपज है, किसी को पैसे का लालच दिया जा रहा है तो किसी को सत्ता का, किसी को धमकी दी जा रही है.”

उन्होंने कहा कि बीजेपी-आरएसएस और केन्द्रीय ताकतें कर्नाटक सरकार को चुनाव से पहले अस्थिर करने की कोशिश कर रही है. खड़गे के मुताबिक ये कर्नाटक में गवर्नर शासन लागू कराना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कितनी भी कोशिश कर ली जाए सरकार नहीं गिरेगी. अगर इधर से एक जाएगा तो उधर से 10 आएंगे.