Breaking News

कर्नाटक: आयकर छापे में बाथरूम के तहखाने से मिला 32 किलो गहना, 6.5 करोड़ रुपये

black-cashबेंगलुरु। नोटबंदी के बाद से जहां लोग कैश के लिए बैंकों और एटीएम की लंबी-लंबी लाइनों में धक्के खा रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास नए नोटों का ‘जखीरा’ मिल रहा है। कर्नाटक के चित्रदुर्ग और हुबली में एक हवाला ऑपरेटर के यहां आयकर विभाग की छापेमारी में 5.7 करोड़ रुपये कैश 2,000 रुपये के नए नोटों में मिले हैं। इसके अलावा 32 किलो गहने, 90 लाख कैश 500 और 1000 रुपये के बंद हो चुके नोटों में मिले हैं। ये कैश बाथरूम में बने गुप्त तहखाने में रखी तिजोरी में मिले हैं।

इससे पहले इसी महीने बेंगलुरु में छापेमारी के दौरान 2 इंजिनियर्स से 5.7 करोड़ रुपये कैश बरामद हुए थे। इसी तरह कर्नाटक के चिकमगलुरु में छापे के दौरान 81 लाख रुपये और उडुप्पी में 71 लाख रुपये के 2000 रुपये के नए नोट बरामद हुए थे।

नोटबंदी के ऐलान के बाद से ही देशभर में इनकम टैक्स विभाग जगह-जगह छापेमारी कर रहा है और बड़े पैमाने पर नकदी की बरामदगी हो रही है। शुक्रवार को आयकर विभाग ने चेन्नै में 3 कारोबारियों से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की थी, जहां से 166 करोड़ रुपये कैश और 127 किलोग्राम वजन की सोने की छड़ें बरामद हुईं। जब्त की गई कुल नकदी में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के नये नोट थे।
हैदराबाद में भी सीबीआई ने छापा मारकर डाक विभाग के एक अधिकारी के रिश्तेदारों से 70 लाख रुपये मूल्य के नए नोट जब्त किए। अधिकारी को पहले ही नोट बदलने में धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। रंगा रेड्डी जिले के इब्राहिमपत्तनम में छापेमारी के दौरान सभी 2,000 रुपये के नए नोटों में नकदी जब्त की गई थी। हैदराबाद के एक डाकघर के सीनियर सुपरिटेंडेंट के. सुधीर बाबू ने गुरुवार को सीबीआई के सामने समर्पण किया था। उनके सरेंडर करने के अगले दिन छापे मारे गए।

आरोप है कि सुधीर बाबू ने 2.95 करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नए नोट दलाली लेकर बिचौलियों को दी थी। इससे पहले सीबीआई ने 2,000 रुपये मूल्य के नोटों में 17.02 लाख रुपये जब्त किए थे। सुधीर बाबू के साथ दो सीनियर क्लर्कों और हैदराबाद के तीन डाकघरों के अधिकारियों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।

हाल ही में गुजरात के सूरत में 76 लाख रुपये के 2000 के नए नोट के साथ 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया। मुंबई में भी क्राइम ब्रांच की टीम ने दादर इलाके से 85 लाख रुपयों के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया था। यहां भी बरामद की गई रकम नए नोटों में ही है। इसी तरह, हरियाणा के गुड़गांव में भी क्राइम ब्रांच की टीम ने गुरुवार रात तलाशी अभियान चलाया और 2000 रुपये के नए नोट में करीब 10 लाख रुपये बरामद किए।