Breaking News

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में मीसा भारती के पति से शैलेश से की लंबी पूछताछ, कई चीजें जब्त

नई दिल्ली। बेनामी संपत्ति और रेलवे होटल घोटाले में आरजेडी चीफ लालू प्रसाद के 12 ठिकानों पर शुक्रवार को हुई सीबीआई छापेमारी के एक दिन बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को आरजेडी चीफ की बड़ी बेटी मीसा भारती के पति शैलेश कुमार से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में 9 घंटे तक पूछताछ की। ईडी ने इससे पहले राज्यसभा सांसद मीसा और उनके पति शैलेश के दिल्ली स्थित कई ठिकानों पर छापे भी मारे। यह मामला मीसा और शैलेश की बेनामी संपत्ति से जुड़ा है। छापेमारी में ईडी ने कई कागजात, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और फोन जब्त किए हैं।

ईडी के अधिकारियों ने शैलेश कुमार से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में लंबी पूछताछ की है। अधिकारियों ने शैलेश कुमार से दिल्ली के सैनिक फार्म में पूछताछ की। इसके बाद ईडी आगे की पूछताछ के लिए शैलेश कुमार को किसी अज्ञात जगह भी ले गई थी। पूछताछ के बाद शैलेश पत्नी मीसा के साथ अपने घर लौट गए हैं।

इससे पहले शनिवार सुबह ईडी ने मीसा भारती और शैलेश के तीन ठिकानों पर छापे मारे। इनमें घिटोरनी, बिजवासन और सैनिक फार्म शामिल हैं। प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि दो और परिसर एजेंसी के जांच के दायरे में हैं और इनकी तलाशी बाद में ली जा सकती है। एजेंसी द्वारा की जा रही यह छापेमारी दो भाइयों सुरेंद्र कुमार जैन, वीरेंद्र जैन और अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच से संबंधित है।

इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल करते हुए करोड़ों रुपये के काले धन को सफेद में बदला। जैन भाइयों को प्रवर्तन निदेशालय गिरफ्तार भी कर चुका है। गिरफ्तार भाइयों द्वारा चलाई जा रही कंपनी में से एक फर्म मिशेल पैकर्स ऐंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड भी है। मीसा और उनके पति पहले कथित तौर पर इस फर्म के निदेशक रह चुके हैं।

बताया जा रहा है कि इस जांच का संबंध दो भाइयों वीरेंद्र जैन और सुरेंद्र जैन से जुड़ा है। इसके अलावा फर्जी कंपनियों के जरिए करोड़ों रुपये की हेराफेरी का मामला भी इससे जुड़ा है। बता दें कि जैन बंधुओं को बीते दिनों ईडी ने पीएमएलए (Prevention of Money Laundering Act) के तहत गिरफ्तार किया गया था।