Breaking News

…….अब मिड डे मील के लिए भी आधार नंबर जरुरी

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मिड-डे-मील योजना के तहत काम करने वाले कुक और छात्रों के लिए सुविधा को जारी रखने के लिए आधार कार्ड को आवश्यक कर दिया है। इससे पहले ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए आधार की अनिवार्यता की खबर आई थी।

स्कूल शिक्षा से जुड़ी योजनाओं के साथ आधार नंबर को लिंक करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद यह कदम उठाया गया है। मंत्रालय द्वारा यह कदम पारदर्शिता और क्षमता बढ़ाने के मकसद से लिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन ऐंड लिटरेसी (DSEL) ने उनलोगों को 30 जून तक इससे छूट देने का फैसला किया है जिनके पास अब भी आधार कार्ड नहीं है।

मंत्रालय के सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘सेवाओं के लिए दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड के उपयोग से सरकार को क्रियान्वयन में सुविधा होती है। इसके साथ ही इससे उपभोक्ता को सीधे तौर पर सामग्री मिलती है। इस संबंध में स्कूलों को भी नोटिस भेजा जाएगा, जिसमें योजना का लाभ लेने को इच्छुक छात्रों से आधार नंबर मुहैया करने को कहा जाएगा।’

उन्होंने कहा कि कुक, हेल्परों को भी आधार नंबर संबंधी जरुरतों को पूरा करना होगा। HRD मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (DSEL) ने अंतर मंत्रालय बैठक में योजनाओं के लाभ के लिए आधार को लिंक करने पर चिंता जताई थी।