Breaking News

अफगानिस्तान में भारत को रोकने के लिए ‘आक्रामक उपाय’ अपनाएंगे नए आईएसआई चीफ

naveedनई दिल्ली। पाकिस्तान ने अपनी खुफिया एजेंसी के प्रमुख पद पर लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार को नियुक्त किया है। नवीद मुख्तार अफगानिस्तान में भारत के बढ़ते प्रभुत्व को रोकने के लिए ‘आक्रामक उपायों’ को अपनाने के समर्थक समझे जाते हैं। ऐसा इसलिए भी ताकि काबुल को दिल्ली के प्रॉक्सी के तौर पर काम करने से रोका जा सके।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नवीद ने करीब 5 साल पहले लिखे अपने एक पेपर में इसकी वकालत की थी। उन्होंने लिखा था कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के हटने से पहले वहां की सरकार में ‘नरम’ तालिबान के एक धड़े को स्थापित करा देना चाहिए।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस आर्मी वॉर कॉलेज में स्टडी के दौरान नवीद ने एक पेपर लिखा था। इसका टाइटल ‘अफगानिस्तान: अल्टरनेटिव फ्यूचर्स ऐंड देअर इंप्लीकेशन’ था। इस पेपर में नवीद अहमद ने अफगानिस्तान में भारतीय प्रभाव को कम करने के लिए पाकिस्तान के कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया था।
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नवीद ने लिखा, ‘पाकिस्तान का भूत, वर्तमान और भविष्य अफगानिस्तान के साथ करीब से जुड़ा है। एक शांतिपूर्ण, एकीकृत और स्थायित्व वाला अफगानिस्तान पाकिस्तान की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है।’ इसी में उन्होंने लिखा कि अफगानिस्तान में अपना प्रभुत्व बढ़ा रहे भारत पर नजर पाकिस्तान को नजर बनाए रखना चाहिए। साथ ही भारत को रोकने के लिए ‘आक्रामक उपाय’ भी करना चाहिए।